ट्रेविस हेड ने हासिल की खास उपलब्धि, कपिल और गावस्कर को छोड़ा पीछे

ट्रेविस हेड ने हासिल की खास उपलब्धि, कपिल और गावस्कर को छोड़ा पीछे

ब्रिसबेन, 9 दिसंबर । इंग्लैंड के खिलाफ यहां जारी पहले एशेज टेस्ट मैच के दूसरे दिन नाबाद 112 रनों की पारी खेल ट्रेविस हेड ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है। हेड ने 85 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और इसी के साथ उन्होंने महान भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव और पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया। कपिल ने 86 और गावस्कर ने 94 गेंदों में टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ा है।

इसके अलावा हेड की यह पारी क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेली गई नौवीं सबसे तेज शतकीय पारी है।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम हैं जिन्होंने पर्थ में इंग्लैंड के ही खिलाफ 57 गेंदों पर शतक लगाया है। उनके बाद जैक ग्रेगोरी (67 गेंद), डेविड वॉर्नर (69 गेंद) और मैथ्यू हेडन (84 गेंद) का नंबर आता है। एडम गिलक्रिस्ट ने अपने टेस्ट करियर में 6 बार 100 से कम गेंदों पर शतक लगाया है।

मैच की बात करें तो ट्रेविस हेड (नाबाद 112) के बेहतरीन नाबाद शतक और सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (94) के शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले एशेज टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर 7 विकेट 343 रन बना लिए हैं। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 196 रनों की हो गई है। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 147 रन बनाए थे।