अपडेट- एशेज : ट्रेविस हेड का नाबाद शतक, ऑस्ट्रेलिया को मिली 196 रनों की बढ़त

अपडेट- एशेज : ट्रेविस हेड का नाबाद शतक, ऑस्ट्रेलिया को मिली 196 रनों की बढ़त

ब्रिस्बेन, 9 दिसंबर । ट्रेविस हेड (नाबाद 112) के बेहतरीन नाबाद शतक और सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (94) के शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले एशेज टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर 7 विकेट 343 रन बना लिए हैं। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 196 रनों की हो गई है। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 147 रन बनाए थे।

इंग्लैंड को 147 रनों पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी की शुरूआत भी खराब रही और केवल 10 रनों के कुल स्कोर पर तेज गेंदबाज ऑली रोबिन्सन ने मार्कस हेरिस (03) को पवेलियन भेज ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया। इसके बाद वॉर्नर और मार्नस लाबुस्छाने ने दूसरे विकेट के लिए 156 रनों की साझेदारी की। 166 के कुल स्कोर पर जैक लिच ने लाबुस्छाने (74) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। उपकप्तान स्टीव स्मिथ कुछ खास नहीं कर सके और केवल 12 रन बनाकर मार्क वुड का शिकार बने। 195 के कुल स्कोर पर वॉर्नर को रोबिन्सन ने पवेलियन भेज ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। वॉर्नर केवल 6 रनों से शतक से चूक गए। उन्होंने 94 रन बनाए।

रोबिन्सन ने इसके बाद अगली ही गेंद पर कैमरन ग्रीन को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया। इसके बाद एलेक्स कैरी और ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलिया को 200 के पार पहुंचाया। 236 के कुल स्कोर पर कैरी (12) को क्रिस वोक्स ने आउट कर ऑस्ट्रेलिया को छठां झटका दिया। 306 के कुल स्कोर पर कप्तान पैट कमिंस 12 रन बनाकर जो रूट का शिकार बने। इसके बाद हेड ने अपना शतक पूरा किया। उन्हें मिचेल स्टार्क का अच्छा साथ मिला। दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए अब तक 37 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

इंग्लैंड के लिए ऑली रोबिन्सन ने तीन, क्रिस वोक्स, जो रूट, मार्क वुड, और जैक लिच ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले टेस्ट के पहले दिन का इंग्लैंड की पहली पारी केवल 147 रनों पर सिमट गई। हालांकि बारिश और खराब रोशनी के कारण पहले दिन के अंतिम सत्र का खेल नहीं हो सका। पहले दिन 50.1 ओवर फेंके गए और ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान पैट कमिंस के पांच विकेटों की बदौलत इंग्लैंड को 147 रनों पर समेट दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान पैट कमिंस ने पांच, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने दो-दो व कैमरन ग्रीन ने 1 विकेट लिया।