मुख्यमंत्री योगी आज पांच हजार नये स्वास्थ्य उपकेन्द्रों का करेंगे लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आज पांच हजार नये स्वास्थ्य उपकेन्द्रों का करेंगे लोकार्पण

-प्रदेश के 15 जिलों में बीएसएल-2 प्रयोगशालाओं और मंत्र ऐप का भी होगा लोकार्पण

लखनऊ, 04 दिसम्बर । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को अपने सरकारी आवास से पांच हजार नवीन स्वास्थ्य उपकेन्द्रों का लोकार्पण करेंगे। इस अवसर पर प्रदेश के 15 जनपदों में स्थापित बीएसएल-2 प्रयोगशालाओं तथा मंत्र ऐप का भी लोकार्पण किया जायेगा।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने शनिवार रात यहां बताया कि मुख्यमंत्री योगी कार्यक्रम के दौरान मातृ स्वास्थ्य एवं नियमित टीकाकरण में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने वाली एमएनएम को प्रशस्ति-पत्र भी प्रदान करेंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि एक स्वास्थ्य उपकेन्द्र 5,000 की आबादी को सुविधा प्रदान करने के लिए स्थापित किया जाता है। यह उपकेन्द्र महत्वाकांक्षी एवं अन्य पिछड़े जनपदों में काफी बड़ी संख्या में स्थापित किए जा रहे हैं। इन 5,000 स्वास्थ्य उपकेन्द्रों से एक वर्ष में ढाई से तीन करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकेंगी। एक साथ इस स्तर का इण्टरवेंशन, पहले कभी भी किसी भी प्रदेश सरकार द्वारा नहीं किया गया। इन उपकेन्द्रों से महिलाओं और बच्चों के साथ ही, अन्य आयु वर्ग के लोगांे को भी स्वास्थ्य सुविधाएं घर के निकट प्राप्त हो सकेंगी। बच्चों के टीकाकरण में इन स्वास्थ्य उपकेन्द्रों की विशेष भूमिका होगी।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के 15 जनपदों में बीएसएल-2 लैब के लोकार्पण से अब राज्य के सभी 75 जनपदों में आरटीपीसीआर जांच सुविधा सम्पन्न लैब क्रियाशील हो जाएंगी।

उन्होंने कहा कि सभी सरकारी चिकित्सा इकाइयों में प्रसव-उपरान्त सूचना का संकलन किए जाने के आशय से मन्त्र-माँ नवजात ट्रैकिंग ऐप का लोकार्पण किया जा रहा है। इस ऐप के माध्यम से राजकीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य इकाइयों पर होने वाले समस्त प्रसव से सम्बन्धित सूचनाओं का अंकन, मूल्यांकन एवं अनुश्रवण हिन्दी भाषा में किया जा सकेगा।