सिद्धपीठ पर विजयादशमी पूजन में भाग लेंगे उप मुख्यमंत्री केशव

गाजीपुर, 12 अक्टूबर । लगभग 700 वर्ष प्राचीन सिद्धपीठ हथियाराम मठ पर चली आ रही परंपरागत विजयादशमी पूजन के अवसर पर शिव पूजन, शक्ति पूजन, शस्त्र पूजन, शास्त्र पूजन, ध्वज पूजन व शमी वृक्ष पूजन के बाद संत सभा की परंपरा इस वर्ष भी अनवरत जारी रहेगी। उक्त कार्यक्रम में भाग लेने के लिए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य हथियाराम मठ में 15 अक्टूबर शुक्रवार को उपस्थित रहेंगे।

सचिवालय भवन से जारी प्रोटोकाल के अनुसार उप मुख्यमंत्री 1 बजकर 55 मिनट पर आगमन हथियाराम मठ में होगा। इसके बाद वह मठ में लगभग एक घंटे तक रुक कर महामंडलेश्वर स्वामी भवानीनंदन यति जी महाराज के सानिध्य में पूजा-अर्चन करेंगे।

गौरतलब हो कि अति प्राचीन व अध्यात्म जगत में एक तीर्थ स्थल के रूप में विख्यात सिद्धपीठ हथियाराम मठ पर वर्ष पर्यंत अनुष्ठान पूजन कार्यक्रम चलते रहते हैं। लेकिन शारदीय नवरात्रि के दौरान पूरे मठ पर धार्मिक अनुष्ठानों की एक श्रृंखला चलती है।

इस दौरान शतचंडी महायज्ञ, लक्ष्मी नारायण महायज्ञ, देवी भागवत पुराण के साथ ही विजयादशमी के दिन वैदिक विद्वानों के चरणों में सिद्धपीठ महामंडलेश्वर यति जी द्वारा शिव पूजन, शक्ति पूजन, शस्त्र पूजन, शास्त्र पूजन, ध्वज पूजन के उपरांत शमी वृक्ष पूजन कर संत सभा का आयोजन किया जाता है। जिसमें भाग लेने के लिए देश के कोने कोने से सिद्धपीठ से जुड़े श्रद्धालुओं का आगमन होता है। इसी निमित्त विजयादशमी पूजन में इस वर्ष उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का भी आगमन होगा।