गाजियाबाद में पकड़ी गई अवैध पटाखा फैक्टरी, तीन करोड़ के पटाखे बरामद

गाजियाबाद में पकड़ी गई अवैध पटाखा फैक्टरी, तीन करोड़ के पटाखे बरामद

- छह कर्मचारी गिरफ्तार, मालिक फरार

गाजियाबाद, 12 अक्टूबर । स्थानीय पुलिस की स्वाॅट टीम ने मंगलवार को मधुबन बापूधाम के नजदीक मनन धाम के सामने छापा मारकर एक अवैध रूप से चलाई जा रही एक पटाखा फैक्टरी को पकड़ा है। पुलिस ने यहां से पटाखा करने तैयार करने वाले छह लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि फैक्ट्री मालिक फरार है। पुलिस ने मौके से तीन करोड़ रुपये की कीमत के अवैध रूप से तैयार किए गए पटाखे बरामद किए हैं। इन पटाखों का निर्माण दिवाली पर्व के मद्देनजर आपूर्ति करने के लिए से किया जा रहा था।

इस संबंध में पुलिस पुलिस अधीक्षक नगर (प्रथम) निपुण अग्रवाल ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर स्वॉट टीम ने मंगलवार को मधुबन बापूधाम में चल रही एक फैक्टरी में छापा मारा। वहां काम कर रहे लोगों से जब फैक्ट्री का लाइसेंस मांगा गया तो वह नहीं दिखा सके। उन्होंने बताया कि इस फैक्ट्री में अवैध रूप से पटाखे तैयार किए जा रहे थे। पुलिस ने मौके से फिरोजाबाद निवासी रवि, राकेश, आकाश, विष्णु, पीलीभीत निवासी संदीप और अरविंद को गिरफ्तार किया है। जबकि दिल्ली के त्रिनगर निवासी मनीष जैन, ललित गोयल व तरुण राय फरार हो गए। पकड़े गये कर्मचारियों में टेक्निशियन व ऑपरेटर भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि मौके से छह ड्रम एथेनॉल, 10 कैन काली प्लास्टिक नाइट्रिक एसिड, 100 गत्ते के एक डिब्बे, चार सौ पेटी तैयार पटाखे, मशीन व पटाखे बनाने के अन्य उपकरणों समेत टैक्स इनवॉइस भी बरामद हुई है। उन्होंने बताया कि इस फैक्ट्री में बड़े पैमाने पर नकली पटाखे तैयार की जा रहे थे। जिन्हें दीवाली के मद्देनजर पूरे उप्र में जन की आपूर्ति की जानी थी।