धात्री माताओं को बताए जा रहे हैं स्तनपान के फायदे

धात्री माताओं को बताए जा रहे हैं स्तनपान के फायदे

लखीमपुर खीरी, 2 अगस्त । स्तनपान कराने के कितने लाभ है इसके बारे में धात्री माताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत सभी धात्री माताओं को जागरूक किया जा रहा है, लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित भी किया गया है।

सीएमओ डॉ. अरुणेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि विश्व स्तनपान सप्ताह की शुरुआत एक अगस्त दिन सोमवार से हो गई है और यह सप्ताह 07 अगस्त दिन रविवार तक मनाया जायेगा, जिसमें समस्त धात्री माताओं (प्रसूताओं) को स्तनपान से मां एवं शिशु को होने वाले फायदे के बारे में आशा, आशा संगिनी, एएनएम, सीएचओ के द्वारा बताया जाएगा। सामुदायिक स्तर पर तथा स्टाफ नर्स व नर्स मेंटर के द्वारा प्रसव कक्ष व जननी शिशु सुरक्षा वार्ड में माताओं को जानकारी दी जा रही है।

विश्व स्तनपान सप्ताह के प्रथम दिन जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता लल्ला सिंह के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पसगवाँ में समस्त एएनएम, सीएचओ, स्टाफ नर्स तथा नर्स मेंटर को स्तनपान से मां एवं शिशु को होने वाले फायदे के बारे में बिस्तृत रूप प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण में अधीक्षक डॉ. अश्विनी वर्मा सहित बीसीपीएम, बीएएम, डाटा एंट्री ऑपरेटर तथा सहयोगी पार्टनर एजेंसी के ब्लॉक पार्टनर यूनिसेफ, यूपीटीएसयू, डब्ल्यूएचओ के अधिकारी भी मौजूद रहे। इस दौरान जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता लल्ला सिंह द्वारा प्रशिक्षण देने के पश्चात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रसव कक्ष व जननी शिशु सुरक्षा वार्ड में जाकर धात्री माताओं को स्तनपान से मां एवं शिशु को होने वाले फायदे के बारे में भी बताया।