संघ के सच्चे स्वयंसेवक थे स्व. हरिश्चंद्र, वानप्रस्थ प्रचारक बनकर कार्य किये - मनोज कुमार

संघ के सच्चे स्वयंसेवक थे स्व. हरिश्चंद्र, वानप्रस्थ प्रचारक बनकर कार्य किये - मनोज कुमार

लोकतंत्र सेनानी हरिश्चंद्र सिंह स्मृति में बनेगा द्वार

अयोध्या, 17 अक्टूबर । सैदपुर में संत बाबा भीखा दास की कुटी पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रांत के सह प्रांत सेवा प्रमुख स्वर्गीय हरिश्चंद्र सिंह की श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।

इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रांत के सह प्रांत प्रचारक मनोज ने कहा कि स्व. हरिश्चंद्र जी संघ के सच्चे स्वयंसेवक थे। स्वयंसेवक का दायित्व बहुत बड़ा होता है। शिक्षक से सेवानिवृत्ति के बाद उन्होंने तय किया कि अब हम अपना पूरा समय संघ कार्य के लिए लगाएंगे। उन्होंने वानप्रस्थ प्रचारक बनकर कार्य किया। अयोध्या विभाग कार्यालय का निर्माण कार्य भी उनकी देखरेख में हुआ।

क्षेत्रीय विधायक रामचंद्र यादव ने कहा कि हरिश्चंद्र सिंह के निधन से संघ परिवार की अपूरणीय क्षति हुई है। वह हम सब के मार्गदर्शक थे। समाज के हर वर्ग में उनका व्यापक संपर्क था। उनका आत्मीय स्वभाव आकर्षित करने वाला था।

भाजपा के राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य रघुनंदन कुमार चौरसिया ने कहा कि क्षेत्र में लोग उन्हें डॉक्टर साहब कहते थे। हम लोगों ने लंबे समय तक उनके साथ मिलकर काम किया। भाई लाल यादव ने कहा कि हरिश्चंद्र जी को सच्ची श्रद्धांजलि वही होगी कि क्षेत्र के प्रत्येक गांव में संघ की शाखा लगे। उन्होंने उनकी स्मृति में लोकतंत्र सेनानी हरिश्चंद्र सिंह द्वार का निर्माण कराए जाने की मांग की। विभाग प्रचारक संजय ने कहा कि हरिश्चंद्र जी में सबको जोड़ने की कला थी। उनका शारीरिक अच्छा था और नि:युद्ध में वह तज्ञ थे।

समाजसेवी बृजनन्दन राजू ने कहा कि उनका असमय चला जाना हम सब के लिए अत्यंत कष्टकारी है। रुदौली तहसील में संघ कार्य के वह आधार थे। उनकी स्मृति को स्थाई रखने के लिए क्षेत्र में एक सेवा कार्य शुरू होना चाहिए।

साकेत विभाग के पूर्व विभाग कार्यवाह ध्रुव नारायण ने कहा कि हम लोगों ने उनके साथ बहुत दिन तक काम किया है। समाज के हर वर्ग में उनका व्यापक संपर्क था।

शिक्षाविद् शिवराम सिंह यादव ने कहा कि वह बहुत ही मिलनसार थे। हमारी उनकी बहुत पुरानी मित्रता थी। रुदौली क्षेत्र में जो भी पुराने संघ कार्यकर्ता हैं उनको हरिश्चंद्र जी ने ही स्वयंसेवक बनाया था। विश्व हिंदू परिषद के विभाग मंत्री शिव प्रताप सिंह ने बताया कि राम जन्म भूमि के लिए हुए सभी आंदोलनों में वह सक्रिय रहे।

जिला कार्यवाह वीरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि हरिश्चंद्र जी संघ के विभिन्न दायित्वों पर रहे। जिला शारीरिक शिक्षण प्रमुख, जिला व्यवस्था प्रमुख, जिला कार्यवाह, धर्म जागरण प्रमुख के प्रमुख, विभाग कार्यवाह और प्रांत के सह सेवा प्रमुख रहे। जिला प्रचारक इंद्रपाल, सह जिला प्रचार प्रमुख संजय, अवध विश्वविद्यालय के प्रोफेसर शिवकुमार, रुदौली के नगर संघचालक रामदेव गुप्ता, नगर कार्यवाह डॉ उदय राज राजपूत, खंड कार्यवाह राजीव प्रताप सिंह, राजेंद्र कौशल,भाजपा जिला कार्यकारिणी के सदस्य शीतला प्रसाद शुक्ल, एडवोकेट रमेश तिवारी, भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष निर्मल शर्मा, भाजपा के मंडल महामंत्री राकेश तिवारी व रघुराज प्रताप सिंह ने अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

इस मौके पर अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने श्रद्धा सुमन अर्पित कर याद किया। उनकी पवित्र स्मृति में आम, अशोक, पीपल, बरगद, पाकड़ और आंवला कि वृक्षों का रोपण किया गया।