तुलसीपुर रेलवे स्टेशन अमृत भारत योजना में शामिल,छह करोड़ की लागत से होगा कायाकल्प

तुलसीपुर रेलवे स्टेशन अमृत भारत योजना में शामिल,छह करोड़ की लागत से होगा कायाकल्प

बलरामपुर,25मई । रेल मंत्रालय ने जनपद के तुलसीपुर रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया है। योजना के तहत स्टेशन का आधुनिकीकरण किया जाएगा। छह करोड़ की लागत से स्टेशन को अपग्रेड किया जाना है।

पूर्वोत्तर रेलवे जनसंपर्क अधिकारी ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत तुलसीपुर स्टेशन का आधुनिकीकरण किया जाएगा।इस स्टेशन से रोजाना तकरीबन ढाई हजार रेलयात्री यात्रा करते हैं । रेल यात्रा को सुखद बनाने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा चुका है । छह करोड़ की लागत से स्टेशन का कायाकल्प किया जाएगा। नयी सुविधाओं के साथ ही पुरानी सुविधाओं को अपग्रेड किया जायेगा, जो चरणबद्ध तरीके से लागू होगा ।

तुलसीपुर स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार के सरकुलेटिंग एरिया के विकास तथा स्थानीय कला एवं संस्कृति को शामिल करते हुए स्टेशन का सुंदरीकरण, प्लेटफार्म सरफेस का अपग्रेडेशन, स्टेशन फसाड तथा स्टेशन परिसर में उन्नत लाइटिंग, कोच गाइडेंस सिस्टम, डिस्पले बोर्ड, डिजिटल घड़ियां, यात्री उद्घोषणा प्रणाली, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, एयर कंडीशनर तथा विभिन्न यात्री सुविधाओं से संबंधित ग्लोसाइन बोर्ड (साइनएज), एल.ई.डी. स्टेशन नाम पट्टिकाओं तथा स्टेशन पर स्थित यात्री प्रतीक्षालय व शौचालयों का आधुनिकीकरण इत्यादि कार्य सम्पन्न किए जाएंगे। उपरोक्त कार्याें को कराने हेतु निविदाएं खोली जा चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि गोण्डा-बढ़नी-गोरखपुर लूप रेलखण्ड के तुलसीपुर रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन लगभग 2500 यात्रियों का आवागमन होता है। स्टेशन पर यात्रियों के आवागमन हेतु 05 जोड़ी मेल/एक्सप्रेस तथा 03 जोड़ी सवारी गाड़ियों की सुविधा प्राप्त है। यहां 51 शक्तिपीठों में से एक देवीपाटन शक्तिपीठ भी है। यहां पर देश-विदेश से दर्शन करने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। यहां चैत्र माह में राज्य स्तरीय मेला भी लगता है।