दिल्ली में वायु प्रदूषण में सुधार, फिलहाल ऑड-ईवन स्थगित

दिल्ली में वायु प्रदूषण में सुधार, फिलहाल ऑड-ईवन स्थगित

नई दिल्ली, 10 नवंबर । दिल्ली में बारिश के बाद वायु प्रदूषण की स्थिति में हुए सुधार के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन व्यवस्था को फिलहाल स्थगित कर दिया है। इससे पहले सरकार ने दीपावली के अगले दिन (13-20 नवंबर) से एक सप्ताह के लिए दिल्ली में ऑड-ईवन व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया था और इसकी तैयारियां भी जोरों पर चल रही थीं।

इस संबंध में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि बारिश के बाद मौसम में जो बदलाव हुआ है, उससे वायु प्रदूषण में काफी सुधार देखा जा रहा है। अब दीपावली के बाद सरकार प्रदूषण की समीक्षा करेगी और उसके बाद आगे के निर्णय लिये जाएंगे।

गोपाल राय ने बताया कि बीती रात से मौसम में जो परिवर्तन हुआ है, उसके बाद दिल्ली के अंदर वायु प्रदूषण के स्तर में काफी सुधार देखा जा रहा है। अब दिल्ली में एक्यूआई का स्तर करीब 300 तक पहुंच गया है। अभी एक्यूआई में और सुधार होने की उम्मीद है। इसे देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है कि 13 नवंबर से 20 नवम्बर के बीच जो ऑड-ईवन लागू करने का निर्णय लिया था, उसे फिलहाल के लिए स्थगित किया जा रहा है।

गोपाल राय ने कहा कि गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण को लेकर सुनवाई हुई। दिल्ली सरकार ने कई बिदुंओं पर अपने पक्ष रखे हैं। सरकार कोर्ट के निर्णय की समीक्षा के बाद आगे के कदम उठाएगी। दिल्ली में अभी ग्रेप-4 लागू है और इसके तहत दिल्ली में आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं को छोड़कर ट्रकों और डीज़ल बसों की एंट्री पर प्रतिबंध लगा हुआ है। हमें ये शिकायतें मिल रही थीं कि पड़ोसी राज्यों से बैन के बावजूद डीज़ल ट्रकों एवं बसों की एंट्री लगातार हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि मंत्रिमंडल के हमारे कई सहयोगियों ने दिल्ली के अलग-2 बार्डर पर जाकर इसका निरीक्षण किया। हमने पाया कि सिंघु बार्डर, बहादुरगढ़ बार्डर, शाहदरा बार्डर, गाजियाबाद बार्डर और गुरुग्राम बार्डर पर तो वाहनों की एंट्री को मानिटर किया जा रहा है और जिन वाहनों की एंट्री बैन है, उन्हें वापस भी किया जा रहा था लेकिन उत्तर प्रदेश और हरियाणा से एंट्री के बहुत छोटे-छोटे प्वांइट हैं, वहां एंट्री की मानिटरिंग उतनी अच्छी तरह से नहीं हो रहीं थी। इसलिए मैं दिल्ली के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर और दिल्ली पुलिस को आज निर्देश जारी किया कि इन छोटे-छोटे एंट्री प्वाइंट पर भी वाहनों की चेंकिग सही ढंग से की जाए।

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सिंघु बॉर्डर पर उन्होंने खुद पाया कि जिन वाहनों को लौटाया जा रहा था, उससे जाम की स्थिति पैदा हो रही है। उन्होंने वहां के लोगों और अधिकारियों से बात की तो यह निष्कर्ष निकला कि इन वाहनों को अगर ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरीफेरल पर प्रारम्भ से ही डायवर्ट कर दिया जाए तो जाम की स्थिति नहीं बनेगी। इसलिए मैंने उत्तर प्रदेश और हरियाणा के परिवहन मंत्रियों को आज पत्र लिखा है कि वे अतिरिक्त टीम लगाएं, जो इन वाहनों को प्रारम्भ बिंदु से ही इस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल पर मोड़ दें।

मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली वासियों से अपील की कि आज जो प्रदूषण का स्तर कम हुआ है, उसे कायम रखने में अपना योगदान दें। दीपावली पटाखों के साथ नहीं, बल्कि दिए जला कर मनाएं।