चाय बागान श्रमिकों को जून महीने से बढ़ी राशि नहीं मिलने पर आंदोलन की चेतावनी

चाय बागान श्रमिकों को जून महीने से बढ़ी राशि नहीं मिलने पर आंदोलन की चेतावनी

अलीपुरद्वार, 26 मई । तृणमूल चाय बागान श्रमिक यूनियन की तरफ से शुक्रवार को कालचीनी के विभिन्न चाय बागानों में सरकार द्वारा बढ़ाई गई 18 रुपये मजदूरी के भुगतान की मांग को लेकर गेट मीटिंग की गई।

इस दौरान तृणमूल चाय बागान श्रमिक यूनियन ने जून महीने से बढ़ी हुई राशि नहीं मिलने पर उत्तर बंगाल में अनिश्चितकालीन आंदोलन की धमकी दी है। दरअसल, राज्य के श्रम मंत्री मलय घटक ने अप्रैल में सिलीगुड़ी में एक सरकारी गेस्ट हाउस में चाय बागान मालिकों के संघों और ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी। उसमें चाय बागान श्रमिकों के वेतन में 18 रुपये की अंतरिम वृद्धि की घोषणा की गई थी, जिससे मजदूरों का दैनिक वेतन 250 रुपये हो गया था। जो जून महीने से लागू होना है लेकिन मालिक पक्ष ने इसे देने से इनकार कर दिया है।

इसे लेकर तृणमूल चाय बागान श्रमिक यूनियन ने कालचीनी के दलसिंहपारा, मधु, संताली, मलंगी, सुभाषिनी, रायमातंग सहित विभिन्न चाय बागानों में गेट मीटिंग कीं। तृणमूल चाय बागान श्रमिक यूनियन के अध्यक्ष कांछा छेत्री ने कहा कि अप्रैल महीने में सरकार द्वारा श्रमिकों के वेतन में 18 रुपये की अंतरिम वृद्धि की गई थी। जिसका भुगतान जून महीने से होना है। इसके बावजूद मालिक पक्ष ने इसके खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने कहा कि अगर जून महीने से बढ़ी हुई राशि श्रमिकों को नहीं मिलेगी तो उत्तर बंगाल में अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू किया जाएगा।