एनटीपीसी ने बेगूसराय के दोनों सरकारी आईटीआई में स्थापित किया स्मार्ट कंप्यूटर लैब

एनटीपीसी ने बेगूसराय के दोनों सरकारी आईटीआई में स्थापित किया स्मार्ट कंप्यूटर लैब

बेगूसराय, 25 मई । राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) बरौनी ने बेगूसराय के सरकारी आईटीआई के उन्नयन के लिए अपनी सामुदायिक विकास पहल के तहत सरकारी आईटीआई और सरकारी महिला आईटीआई बेगूसराय में दो स्मार्ट कंप्यूटर लैब स्थापित किया है।

गुरुवार को डीएम रोशन कुशवाहा एवं एनटीपीसी बरौनी के परियोजना प्रमुख राजीव खन्ना ने एनटीपीसी परियोजना के अधिकारी, जिला प्रशासन के अधिकारी एवं आईटीआई प्रशासन के साथ लैब का शुभारंभ किया। यह स्मार्ट कम्प्यूटर लैब एक सौ (दोनों आईटीआई में 50-50) ऑल-इन-वन कंप्यूटर सिस्टम, कंप्यूटर टेबल और कुर्सियों के साथ पूरी तरह कार्यशील है।

इस अवसर पर डीएम रोशन कुशवाहा ने कहा कि औद्योगिक विकास में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आईटीआई) की भूमिका महत्वपूर्ण है। इन संस्थानों में जो सिखाया जाएगा वही कुशलता का विकास करेगा। इस दृष्टि से एनटीपीसी की स्मार्ट लैब की पहल सराहनीय है। आज के डिजिटल युग में यह सबसे जरूरी चीज है। उन्होंने अन्य सामुदायिक कार्यों के लिये भी एनटीपीसी की सराहना की।

एनटीपीसी बरौनी के परियोजना प्रमुख राजीव खन्ना ने कहा कि एनटीपीसी आसपास स्थित समुदायों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि वे भारत की विकास गाथा में महत्वपूर्ण भागीदार और हितधारक हैं। शैक्षणिक संस्थानों को स्कूल बैग, डेस्क बेंच, पंखा, ग्रैफिटी पेंटिंग, वर्ग कक्ष निर्माण, शौचालय सहित अन्य पहल करके सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में लगातार चल रहा है। आज से शुरू स्मार्ट लैब बच्चों को नए युग के अनुसार सीखने के लिए प्रेरित करेगा।

उन्होंने कहा कि एनटीपीसी का विश्वास है कि बिजली उत्पादन और भारतीयों के जीवन को रोशन करने के अलावा समुदाय का विकास भी एक अभिन्न अंग है। एनटीपीसी बरौनी सामुदायिक आउटरीच पहल के माध्यम से स्थानीय समुदाय के उत्थान के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट, दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण, संकट के समय राहत सामग्री, विभिन्न शैक्षिक एवं जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन तथा स्थानीय खिलाड़ियों के लिए स्पॉन्सरशिप आदि के रूप में अपनी पहुंच बना रही है।