खरीफ फसल : किसान अब तक बैंकों से 82 करोड़ का ले चुके हैं ऋण

खरीफ फसल : किसान अब तक बैंकों से 82 करोड़ का ले चुके हैं ऋण

धमतरी, 26 मई । मानसून आने से पहले ही अंचल में खरीफ खेती-किसानी की तैयारी शुरू हो गई है। किसान खाद, बीज स्टाक करने सहकारी बैंकों से ऋण लेने पहुंच रहे हैं। खरीफ खेती-किसानी के लिए जिले के 22717 किसान अब तक 82 करोड़ रुपये का ऋण ले चुके हैं और बैंकों में ऋण लेने का सिलसिला जारी है। किसान ऋण लेने बैंक पहुंच रहे हैं, ताकि मानूसन आते तक उनकी तैयारी हो सके।

जिले के धमतरी, कुरूद, मगरलोड, भखारा, कुकरेल और नगरी तहसील के करीब एक लाख 20 हजार किसान सहकारी सोसायटी व बैंकों से जुड़े़ हुए है, जो इनके सहयोग से खेती-किसानी करते हैं। अप्रैल माह से किसान खरीफ खेती-किसानी की तैयारी में जुट जाते हैं। खाद, बीज का उठाव करके स्टाक करते हैं, ताकि खेती-किसानी के मुख्य समय पर उन्हें खाद व बीज की किल्लत से न जूझना पड़े। जिला नोडल अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार खरीफ खेती-किसानी के लिए जिले के 22717 किसान अब तक 82 करोड़ 63 लाख 45 हजार रुपये

का ऋण सहकारी बैंकों से ले चुके हैं। इस ऋण में नकद व सामाग्री शामिल है, जिसमें खाद, बीज शामिल है। जून माह में खरीफ खेती-किसानी की तैयारी में तेजी आ जाएगी और बैंकों में ऋण लेने वाले किसानों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि धमतरी जिले में पिछले साल 60637 किसानों ने 225 करोड़ 56 लाख 96 हजार रुपये के ऋण लेकर खेती-किसानी किया था। इसमें से अधिक किसानों ने खरीफ धान फसल की कटाई-मिंजाई कर लिकिंग व नकद के माध्यम से कर्ज जमा कर दिए है। शेष किसान कर्ज जमा कर रहे हैं और पुन: ऋण ले रहे हैं। क्योंकि अंचल में 15 जून से मानसून आ जाते हैं और किसान खेती-किसानी में जुट जाएंगे। वनांचल के किसान तो खेतों की सूखा जोताई कर रहे हैं। बारिश होते ही बीज का छिड़काव कर खेती-किसानी की शुरूआत करेंगे।जिले के कई किसान सुविधाओं को देखते हुए शासकीय व निजी बैंकों से भी ऋण लेकर खेती-किसानी करते हैं। उल्लेखनीय है कि इस साल विधानसभा चुनाव है। चुनाव को देखते हुए किसान अधिक से अधिक ऋण लेंगे, क्योंकि विधानसभा चुनाव के दौरान ऋण माफी योजना की घोषणा होते है, इसे देखते हुए किसान तेजी के साथ ऋण लेंगे।