धूप में बच्चों को नंगे पैर देख विधायक उपाध्याय हुए भावुक, अपने हाथों से बच्चों को पहनाएं चप्पल

धूप में बच्चों को नंगे पैर देख विधायक उपाध्याय हुए भावुक, अपने हाथों से बच्चों को पहनाएं चप्पल

धमतरी, 24 मई । गुजराती समाज द्वारा बुधवार को श्री जलाराम जयंती धूमधाम से मनाई गई। सुबह साढ़े चार बजे श्री जलाराम मंदिर में मंगला दर्शन एवं सामूहिक दीप आरती हुई। जलाराम बापा की आरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया। 11:30 बजे नारायण भोग किया गया।

इस अवसर पर राजेश रायचुरा, किशोर कुमार, केतन रायचुरा, दिनेश अंबानी, अनिल, राकेश लोहाना, प्रदीप मिरानी, मुकेश रायचुरा, जनक भाईज़ गौरव लोहाना, राजेश राठौर, मंजू बेन लोहाना, शीतल बेन हड़खानी, जनक लोहाना, उषा तन्ना, हर्षा लोहाना, अनिता बेन पटेल, भारती बेन, ममता राजपुरिया, वीणा बेन सहित समाज के अन्य लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे।

रामभक्त जलाराम बापा लोगों की करते थे सेवा रायपुर, 24 मई (हि.स.)। संसदीय सचिव एवं विधायक विकास उपाध्याय बुधवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल वार्ड क्र.24 के रामनगर, गोकुल नगर, शीतला पारा, सुदामा नगर, झण्डा चौक भरत नगर एवं संत रामदास वार्ड क्र.25 अन्तर्गत भरत नगर झण्डा चौंक, छोटा रामनगर, भवानी नगर और कृष्णा नगर के रहवासियों से रूबरू होकर उनका हाल-चाल जाना एवं उनसे वार्ड के कार्यों की समीक्षा भी की।

इस दौरान उनकी नजर वहाँ खड़े बच्चों पर पड़ी तो उन्होंने देखा कि बच्चे नंगे पांव भरी धूप में वहाँ खड़े थे, यह सब उनसे सहन न हुआ और तत्काल अपने कार्यकर्ताओं को कहकर दुकान से चप्पल खरीदवाये और बच्चों को अपने हाथों से चप्पल पहनाए। इस दौरान बच्चों के चेहरे पर खुशी नजर आई। बुधवार सुबह 6 बजे से विधायक अपने निवास से सीधे रामनगर पहुँचकर आम जनमानस से रूबरू हुए और हाल-चाल जाना एवं लोगों के साथ चाय-नाश्ता भी किये। वहीं विकास कार्यों को लेकर उनसे राय भी लिये। शीतला तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य को लेकर निरीक्षण किये, तत्पश्चात् कर्मा चौंक पहुँचे जहाँ चौक के सौन्दर्यीकरण का जायजा लिया। साथ ही वार्डों में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारी एवं ठेकेदारों को निर्देशित भी किया। इस दौरान वार्ड क्र.24 के पार्षद व जोन अध्यक्ष मनीराम साहू, भागवत साहू, तरूण श्रीवास, ईश्वरी नामदेव, संतोष साहू, मुन्ना साहू, रामजी यादव, छन्नू साहू, रूपऊ साहू, सहित काफी संख्या में आमजन सम्मिलित हुए।

जलाराम बापा को साधारणतः बापा के नाम से जाना जाता है और वे भारत के गुजरात में रहने वाले एक संत थे। जलाराम बापा का जन्म सन 1799 में भारत के गुजरात राज्य के राजकोट जिले के वीरपुर में कार्तिक माह के 17 वें दिन हुआ। उनके पिता का नाम प्रधान ठक्कर और माता का नाम राजबाई ठक्कर था। वे हिंदू भगवान राम के भक्त थे। जलाराम बापा को शुरू से ही सांसारिक जीवन में रूचि नही थी और इसीलिए वे पिता के व्यवसाय में ध्यान देने लगे। अपना ज्यादातर समय वे तीर्थयात्रियों की सेवा करने और साधू-संतो की सेवा करने में ही व्यतीत करते थे। बाद में कुछ समय बाद वे अपने पिता के व्यवसाय से अलग होकर अपने अंकल वालजी भाई के साथ रहने लगे। 18 साल की उम्र में ही तीर्थयात्रा से वापिस आने के बाद जलाराम बापा फतेहपुर के भोज भगत के शिष्य बन गये और गुरू ने भी उन्हें शिष्य बना के रूप में अपना लिया। गुरू के आशीर्वाद से वे लोगों की सेवा करने लगे।