पूर्वोत्तर में भाजपा सरकार की नीतियों के कारण युवा विकास की मुख्यधारा में लौट रहे हैं: प्रधानमंत्री मोदी

पूर्वोत्तर में भाजपा सरकार की नीतियों के कारण युवा विकास की मुख्यधारा में लौट रहे हैं: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली, 25 मई । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि पूर्वोत्तर के युवा भारतीय जनता पार्टी सरकार की नीतियों के कारण बड़ी संख्या में विकास की मुख्यधारा में लौट रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार में असम आज शांति और विकास के नए युग का साक्षी बन रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी वीडियो संदेश के माध्यम से असम रोजगार मेला को संबोधित करते हुए अपनी बात रख रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा, वर्तमान भाजपा सरकार की नीतियों के कारण आज पूर्वोत्तर में बड़ी संख्या में युवा विकास की मुख्यधारा में लौट रहे हैं। भाजपा की सरकार युवाओं के सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर देकर हम नए भारत के निर्माण की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने असम सरकार में नौकरियों के लिए भर्ती हुए युवाओं और उनके परिवारों को बधाई दी। उन्होंने पिछले महीने बिहू के अवसर पर राज्य की अपनी यात्रा को याद किया और कहा कि असमिया संस्कृति के महिमामंडन के प्रतीक भव्य आयोजन की स्मृति अभी भी उनके दिमाग में ताजा है।

उन्होंने कहा कि आज का रोजगार मेला असम में युवाओं के भविष्य के प्रति गंभीरता को दर्शाता है। इससे पहले भी असम में रोजगार मेले के जरिए 40 हजार से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी दी जा चुकी है। आज लगभग 45 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गये हैं और युवाओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

प्रधानमंत्री ने कहा, असम शांति और विकास का एक नया युग देख रहा है और विकास की इस गति ने असम में सकारात्मकता और प्रेरणा का प्रसार किया है। उन्होंने कहा कि असम सरकार ने सरकारी भर्तियों को और ज्यादा पारदर्शी बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। विभिन्न विभागों में भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए असम सीधी भर्ती आयोग (असम डायरेक्ट रिक्रूटमेंट कमीशन) बनाया गया है।

आगे उन्होंने कहा कि पहले की प्रक्रिया के कारण कई भर्तियां समय पर पूरी नहीं हो पाती थीं, जहां हर विभाग के अलग-अलग नियम होते थे और उम्मीदवारों को अलग-अलग विभागों के लिए अलग-अलग परीक्षाओं में शामिल होना पड़ता था। इन सभी प्रक्रियाओं को अब बहुत आसान बना दिया गया है।

आजादी के अमृत काल की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हम सभी ने अपने देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। अमृतकाल के ये अगले 25 वर्ष आपके सेवा काल के भी उतने ही अहम हैं। हर सामान्य नागरिक के लिए अब आप ही असम सरकार का चेहरा होंगे। आज हमारा समाज तेजी से आकांक्षी (एस्पिरेशनल) होता जा रहा है और कोई भी नागरिक मूलभूत सुविधाओं के लिए इंतजार नहीं करना चाहता।

मोदी ने कहा कि ट्वेंटी-20 क्रिकेट के युग में देश के लोग त्वरित परिणाम चाहते हैं और इसलिए सरकारी व्यवस्थाओं को भी उसी हिसाब से खुद को बदलना होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री ने देश के नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करने में सरकारी कर्मचारियों की जिम्मेदारियों को रेखांकित किया। साथ ही नियुक्त किए गए लोगों से उसी समर्पण के साथ आगे बढ़ने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि आज भारत में करोड़ों मोबाइल फोन बन रहे हैं। हर गांव में ब्रॉडबैण्ड कनेक्टिविटी का विस्तार हो रहा है। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार और स्वरोजगार को बढ़ावा मिला है। मोदी ने कहा कि केवल एक योजना या एक निर्णय लोगों के जीवन को बदल सकता है।