लाहौल में भारी बर्फबारी, सड़क मार्ग प्रभावित

लाहौल में भारी बर्फबारी, सड़क मार्ग प्रभावित

कुल्लू, 10 नवम्बर । जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में हुई बर्फबारी के बाद जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है। चुनावों से ठीक दो दिन पूर्व सड़क मार्ग प्रभावित हो गए हैं। सभी मुख्य सड़क मार्ग के साथ-साथ संपर्क मार्ग भी यातायात के लिए बंद पड़ गए हैं। अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर में हुई बर्फबारी के कारण अटल टनल होकर भी वाहनों की आवाजाही बंद पड़ गई है जिस कारण लाहौल स्पीति जिला और कुल्लू जिला का आपसी संपर्क भी कट गया है। सुबह होते ही बीआरओ ने मशीनरियों के माध्यम से मार्ग बहाली का कार्य आरंभ कर दिया है।

जानकारी के अनुसार घाटी में बुधवार से लगातार बर्फबारी का दौर जारी रहा और रात भर घाटी में जमकर बर्फबारी हुई है जिससे घाटी की पहाड़ियों सहित तमाम इलाकों में बर्फबारी हुई है।

इधर कुल्लू जिला में भी ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी है।

पुलिस अधीक्षक लाल समिति मानव वर्मा ने बताया कि जिला लाहौल एवं स्पीति में हिमपात होने के कारण सभी सड़कें अभी सभी प्रकार के वाहनों के लिए बन्द है। स्थानीय लोगों तथा पर्यटकों को हिदायत दी है कि वह अनावश्यक यात्रा से बचें। बहाली का काम जारी है।

ताजा बर्फबारी होने के कारण लाहौल और कुल्लू जिला में ठंड बढ़ गई है और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जबकि कुल्लू जिला और लाहौल जिला के बीच आवाजाही बंद होने के कारण कई वाहन लाहौल स्पीति में ही फंस गए हैं। जिन्हें मार्ग बहाल होने का इंतजार है।

घाटी में बर्फबारी होने के कारण मतदान करवाने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव उनकी चलते 12 नवंबर को मतदान होना है यदि मौसम ऐसे ही खराब रहा और बर्फबारी गिरने का दौर जारी रहा तो ऐसे में मतदान प्रक्रिया को अंजाम देने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।