पीएम के आह्वान पर निक्षय योजना के तहत मोतिहारी के डाक्टरों ने 200 टीबी मरीज को लिया गोद

पीएम के आह्वान पर निक्षय योजना के तहत मोतिहारी के डाक्टरों ने 200 टीबी मरीज को लिया गोद

पूर्वी चंपारण,25 मई ।प्रधानमंत्री टीवी मुक्त भारत अभियान के तहत मोतिहारी आईएमए ने गुरुवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान 200 टीबी मरीजों को गोद लिया। गोद लिये गये मरीजों के बीच पौष्टिक आहार का कीट वितरित किया गया।

मौके पर डीएम सौरभ जोरवाल ने मोतिहारी के डाक्टरों व सिविल सोसाइटी की पहल की सराहना करते कहा कि 2025 तक टीवी मुक्त भारत बनाने में मोतिहारी सिविल सोसाइटी का अहम भूमिका है।जिसमें आईएमए अध्यक्ष की भूमिका अहम है।उन्होने आईएमए की पूरी टीम को इसके लिए बधाई देते हुए कहा कि देश को टीबी मुक्त बनाने को लेकर केन्द्र व राज्य सरकार के स्तर पर प्रयास किया जा रहा है,जिसमें सबका सहयोग मिलेगा तो टीबी पर विजय प्राप्त किया जा सकता है।

सिविल सर्जन डा.अंजनी कुमार ने बताया कि जिले में 5060 टीबी मरीज चिन्ह्रित किये गये है।जिन्हे टीबी मुक्त बनाने को लेकर कार्यक्रम चलाया जा रहा है।वही जिला यक्ष्मा रोग पदाधिकारी रंजीत राय ने टीवी के मरीज को दी जाने वाली सुविधाओ की जानकारी दी।

आईएमए अध्यक्ष डॉ आशुतोष शरण ने बताया कि हमने निजी तौर पर 40 टीबी मरीजों को गोद लिया है,वही शहर के अन्य डाक्टरों ने भी आगे आकर मरीजों को गोद लिया ऐसे मरीजों की संख्या 200 के करीब पहुंच गयी है,जो निकट भविष्य में बढ़कर 500 हो सकती है।

उन्होंने जिले के सभी डॉक्टरों व सिविल सोसायटी से अपील करते हुए कहा कि पीएम आह्वान पर आगे आये देश को टीबी मुक्त बनाने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें।