स्काउट गाइड ने मनाया विश्व तंबाकू निषेध दिवस,चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

स्काउट गाइड ने मनाया विश्व तंबाकू निषेध दिवस,चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

अररिया, 31मई । बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड की ओर से फारबिसगंज के प्लस टू ली एकेडमी खेल मैदान एवं भगवती देवी गोयल बालिका उच्च विद्यालय में बुधवार को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर जिला संगठन आयुक्त बैजनाथ प्रसाद ने कहा कि 31 मई को हर वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य तंबाकू सेवन के व्यापक प्रसार और नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित कर लोगों को जागरूक करना है। वर्तमान में दुनिया भर में हर साल 70 लाख से अधिक मौतों का कारण तंबाकू है।वर्ष 2023 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस का थीम भोजन चाहिए तंबाकू नहीं। जिसका उद्देश्य तंबाकू किसानों के लिए वैकल्पिक फसल उत्पादन और विपणन के अवसरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उन्हें टिकाऊ और पौष्टिक फसलें उगाने के लिए प्रोत्साहित करना है ।

इस अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन प्लस टू ली अकेडमी के खेल मैदान में अवस्थित स्काउट गाइड कार्यालय में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।इस प्रतियोगिता में ज्योति कुमारी प्रथम,डोली कुमारी द्वितीय एवं दिव्या कुमारी, नंदनी कुमारी, साक्षी कुमारी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। वही भगवती देवी गोयल बालिका उच्च विद्यालय में प्रथम श्रेजल कुमारी, द्वितीय सिंपल कुमारी और डिंपल कुमारी और तीसरा स्थान सलमा खातून ने प्राप्त किया। बच्चो ने जागरूकता से परिपूर्ण चित्रकला बनाकर संदेश दिया।

कार्यक्रम में स्काउट मास्टर कृष्ण नंदन कुमार, अब्दुल मोबिन राज्य पुरस्कार से सम्मानित मो इमरान, मो सबदुल , मो आसिम सहित विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित थी।