दिल्ली में खास विक्रेता से किताबें-वर्दी खरीदने को मजबूर करने वाले निजी स्कूलों पर होगी कार्रवाई

नई दिल्ली, 07 अप्रैल । दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को कहा कि अभिभावकों को खास विक्रेता से किताबें और वर्दी खरीदने को मजबूर करने वाले निजी स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने इस बाबत शिक्षा निदेशक को ऐसे स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

शिक्षा मंत्री ने निजी स्कूलों द्वारा अभिभावक को खास दुकान या वेंडर से महंगे दाम पर बच्चों की किताबें और ड्रेस खरीदने के मुद्दे पर त्वरित संज्ञान लिया है। उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा है कि जो प्राइवेट स्कूल किताबें व स्कूल ड्रेस के नाम पर अभिभावक से मोटा पैसा कमा रहे हैं। अभिभावक को किसी खास वेंडर या दुकान से महंगी किताबें और स्कूल ड्रेस खरीदने के लिए बाध्य कर रहे हैं, उनके खिलाफ तुरंत एक्शन लिया जाए। कोई भी प्राइवेट स्कूल जो शिक्षा निदेशालय द्वारा किताबें व स्कूल ड्रेस को लेकर जारी गाइडलाइन्स की अवहेलना कर रहा है उसे बख्शा न जाए।

शिक्षा मंत्री ने अपने निर्देश में साफ कहा है कि या तो प्राइवेट स्कूल अभिभावक को विशिष्ट विक्रेताओं से किताबें और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए मजबूर करना बंद करें या फिर कड़ी कार्रवाई का सामना करने को तैयार रहे। साथ ही शिक्षा मंत्री ने शिक्षा विभाग को निर्देशों का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ जांच करने और गाइडलाइन्स के उल्लंघन के मामले में कार्रवाई शुरू करने का निर्देश भी दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों से शिक्षा मंत्री को लगातार शिकायतें मिल रही थी कि प्राइवेट स्कूलों द्वारा अभिभावक को खास दुकानों या वेंडरों से महंगी किताबें और स्कूल ड्रेस खरीदने के लिए मजबूर किया जा रहा है और प्राइवेट स्कूल इस बाबत पिछले साल जारी शिक्षा विभाग के गाइडलाइन्स का पालन नहीं कर रहे है। पिछले दिनों इस मुद्दे को लेकर कुछ अभिभावक ने भी शिक्षा मंत्री से मिलाकर उन्हें अपनी समस्या से अवगत करवाया था।