प्रधानमंत्री ने कोविड-19 व इन्फ्लुएंजा की स्थिति की समीक्षा की

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 व इन्फ्लुएंजा की स्थिति की समीक्षा की

नई दिल्ली, 22 मार्च । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को देश में कोविड-19 और इन्फ्लुएंजा की स्थिति का आकलन करने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और रसद की तैयारी, टीकाकरण अभियान की स्थिति, नए कोविड-19 प्रकार और इन्फ्लुएंजा प्रकार के उद्भव और देश के लिए उनके सार्वजनिक स्वास्थ्य निहितार्थ के संदर्भ में प्रधानमंत्री मोदी को अवगत कराया गया।

बैठक में प्रधानमंत्री ने एहतियात बरतने और सतर्कता बरतने की सलाह दी। उन्होंने सभी गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी मामलों की प्रयोगशाला निगरानी और परीक्षण बढ़ाने और जीनोम अनुक्रमण में तेजी लाने की आवश्यकता पर जोर दिया। तैयारियों को सुनिश्चित करने के लिए अस्पतालों में फिर से मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाए। साथ ही श्वसन स्वच्छता और कोविड उचित व्यवहार का पालन करने की सलाह दी।

दरअसल, यह उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक देश में इन्फ्लुएंजा के मामलों में वृद्धि और पिछले दो हफ्तों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि की पृष्ठभूमि में हुई। बैठक में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव, औषधि सचिव और जैव प्रौद्योगिकी सचिव, आईसीएमआर महानिदेशक, पीएमओ में सलाहकार अमित खरे अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।