पदमश्री नेक राम शर्मा का सार्वजनिक अभिनंदन करेगी साक्षरता समिति

मंडी, 12 अप्रैल । मंडी साक्षरता एवं जन विकास समिति पदमश्री नेक राम शर्मा का सार्वजनिक रूप से अभिनंदन करेगी। समिति कार्यालय सौली खड्ड में कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं नगर निगम के पार्षद राजेंद्र मोहन ने की। इस अवसर पर पदमश्री से नवाजे गए साक्षरता एवं जन विज्ञान आंदोलन के सक्रिय सदस्य रहे नेक राम शर्मा को पारंपरिक अनाज के संरक्षण और संवर्धन के लिए भारत की राष्ट्रपति की ओर से देश के उच्चतम सम्मान पदमश्री से नवाजे जाने पर उन्हें बधाई दी गई । वहीं पर यह निर्णय भी लिया गया कि समिति की आरे से सेरी मंच पर पदमश्री नेक राम शर्मा सार्वजनिक अभिनंदन किया जाएगा। वहीं पर उनके द्वारा पारंपरिक अनाजों को लेकर प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें समिति के पुराने कार्यकर्ताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा।

इस अवसर पर समिति द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा भी कार्यकारिणी द्वारा की गई। जिसमें सुक्ष्म बीमा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों पर चर्चा करते हुए बताया गया कि समिति ने अब तक दो लाख से भी अधिक लोगों तक अपनी पहुंच बनाई है। वहीं पर मंडी जिला के अलावा कुल्लू, कांगड़ा और हमीरपुर जिलों के 26 ब्लॉकों में भी समिति का कार्य हो रहा है। वहीं पर बीते वर्ष 190 लोगों के डैथ क्लेम दिए गए। जो करीब एक करोड़ से अधिक की राशि बनती है। इसके अलावा नाबार्ड पोषित विभिन्न परियोजनाओं की भी बैठक में समीक्षा की गई। वहीं पर समिति द्वारा पारंपरीक अनाजों को दोबारा लाने के लिए बीज बैंक योजना को बढ़ावा दिया जाएगा।

बैठक में यह भी बताया गया कि नाबार्ड की ओर से स्वीकृत परियोजना सरोआ हैंडलूम कंपनी की सदस्यता अब तक 415 हो गई है। जिसे पांच सौ तक पहुंचाने के अलावा कंपनी का शेयर कैपिटल पांच लाख पंद्रह हजार हो चुका है।

इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय सबोधन में समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेंद्र मोहन ने कहा कि साक्षरता समिति साक्षरता के अलावा अब आर्थिक आत्मनिर्भरता के लिए जमीनी स्तर पर कार्य कर रही है। ऐसे में समिति के कार्यकर्ताओं को भी बदली हुई परिस्थितियों में काम करना अपने आपमें एक चुनौती है। जिसमें ढलते हुए कार्य करना होगा।