नेपालः शेर बहादुर देउबा आज लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

नेपालः शेर बहादुर देउबा आज लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

नई दिल्ली, 13 जुलाई । नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा आज नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। मंगलवार शाम पांच बजे वे पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। देउबा, केपी शर्मा ओली की जगह संभालने जा रहे हैं।

मंगलवार को छोटा मंत्रिमंडल बनाने के संकेत हैं। सरकार गठन को लेकर विपक्षी गठबंधन की अहम बैठक में इसे लेकर विचार-विमर्श किया गया था। गठबंधन में नेपाली कांग्रेस के अलावा सीपीएन (माओवादी सेंटर), सीपीएन-यूएमएल माधव कुमार नेपाल-झालाथ खनाल गुट, जनता समाजवादी पार्टी के उपेंद्र यादव गुट और राष्ट्रीय जनमोर्चा शामिल है।

इससे पूर्व सोमवार को नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने संसद के भंग निचले सदन को दोबारा बहाल कर दो दिनों के भीतर नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री नियुक्त करने संबंधी आदेश जारी किया था। पांच महीने में दूसरी बार प्रतिनिधि सभा बहाल की गयी है।

उल्लेखनीय है कि विपक्षी दलों के बहुमत नहीं जुटा पाने पर राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने केपी शर्मा ओली को दोबारा कार्यवाहक प्रधानमंत्री बना दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को दिये गए फैसले से इसे पलटकर केपी शर्मा ओली को तगड़ा झटका दिया।

संसद भंग करने के लिए दायर याचिकाओं की सुनवाई के दौरान ओली के वकीलों ने दलील दी थी कि सुप्रीम कोर्ट शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री बनाने का आदेश जारी नहीं कर सकता। कोर्ट ने इसे खारिज करते हुए शेर बहादुर देउबा की नई सरकार के गठन का रास्ता साफ कर दिया।

नेपाल की राजनीतिक अस्थिरता और नाटकीय घटनाक्रम का सिलसिला पिछले साल दिसंबर में तब शुरू हुआ जब सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) में वर्चस्व को लेकर केपी शर्मा ओली और प्रचंड के बीच खींचतान शुरू हुई। 20 दिसंबर को ओली की अनुशंसा पर राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने निचले सदन को भंग करते हुए 30 अप्रैल तथा 10 मई को नये चुनावों की घोषणा कर दी थी।