प्रौद्योगिकी का उपयोग और चुनावी सत्य-निष्ठा' पर दूसरा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन कल से

प्रौद्योगिकी का उपयोग और चुनावी सत्य-निष्ठा' पर दूसरा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन कल से

नई दिल्ली, 22 जनवरी । चुनाव आयोग (ईसीआई) 23-24 जनवरी को नई दिल्ली में प्रौद्योगिकी का उपयोग और चुनावी सत्यनिष्ठा विषय पर दूसरे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा। चुनाव आयोग की ओर से समिट फॉर डेमोक्रेसी में बने चुनावी सत्य-निष्ठा पर बने कॉहोर्ट का नेतृत्व कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि समिट फॉर डेमोक्रेसी अमेरिकी राष्ट्रपति की एक पहल थी। दूसरा शिखर सम्मेलन 29-30 मार्च 2023 को आयोजित होने वाला है। इस शिखर सम्मेलन के बाद दो प्लेटफॉर्म फोकल ग्रुप और डेमोक्रेसी कॉहोर्ट्स बनाए गए थे।

दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार करेंगे। समापन सत्र की अध्यक्षता चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पाण्डेय करेंगे। चुनाव आयुक्त अरुण गोयल पहले तकनीकी सत्र की अध्यक्षता करेंगे।

सम्मेलन में 17 देशों के लगभग 43 और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 6 प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है। इसके अलावा नई दिल्ली में स्थित कई विदेशी मिशनों के प्रतिनिधियों के भी सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है।

चुनाव आयोग के अनुसार सहयोगी दृष्टिकोण अपनाते हुए आयोग की ओर से ग्रीस, मॉरीशस और इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स (आईएफईएस) को कॉहार्ट का सह-नेतृत्व करने के लिए आमंत्रित किया गया है।