सरकार की अनदेखी से जोशीमठ के लाेगों को उठानी पड़ रही है परेशानी : अखिलेश यादव

सरकार की अनदेखी से जोशीमठ के लाेगों को उठानी पड़ रही है परेशानी : अखिलेश यादव

हल्द्वानी, 22 जनवरी । प्रदेश सरकार को जोशीमठ के प्रभावितों को उचित मुआवजा देकर उनके पुनर्वास की व्यवस्था करनी चाहिए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उत्तराखंड से खासा लगाव है, ऐसे में उन्हें इस परेशानी की घड़ी में जोशीमठ के प्रभावितों की मदद को आगे आना चाहिए। यह बात उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने रविवार को नैनीताल रोड स्थित एक रेस्टोरेन्ट में पत्रकारों से वार्ता में कही।

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश ने कहा कि सरकार की अनदेखी से जोशीमठ आज परेशानी में पड़ गया है। सरकार प्रभावितों को नाममात्र का मुआवजा दे रही है जो नाकाफी है। उन्होंने सरकार से बाजार रेट के हिसाब से मुआवजा देने की मांग की। हल्द्वानी के रेलवे अतिक्रमण मामले में अखिलेश ने कहा कि प्रदेश सरकार को सुप्रीम कोर्ट में प्रभावितों के पक्ष में ठोस पैरवी करनी चाहिए। उन्होंने अतिक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों को राहत पहुंचाने के लिए भी सरकार से आगे आने को कहा।

अखिलेश ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2024 तक सभी वायदे पूरे करने का वादा किया था लेकिन उत्तराखंड में अब तक एक भी शहर स्मार्ट सिटी नहीं बन पाया है। महंगाई चरम पर पहुंच गई है, बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि यूपी के सीएम योगी को भी यहां के युवाओं को रोजगार देने की पहल करनी चाहिए। उत्तराखंड में पेपर लीक मामले में अखिलेश ने कहा कि भाजपा व कांग्रेस की सरकारें यहां रही हैं लेकिन भ्रष्टाचार नहीं थम रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार की अफसरशाही पर लगाम नहीं लगाने के कारण यहां परीक्षा के पेपर लीक हो रहे हैं। दूसरी तरफ आगामी 2024 के चुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि 2024 का चुनाव से पहले अभी भाजपा की 2022 की ही घोषणाएं ही पूरी नहीं हुई है। इस बार उत्तर प्रदेश से ही भाजपा केंद्र की सत्ता में आई थी और उत्तर प्रदेश से ही भाजपा बेदखल होगी। समाजवादी पार्टी ही इसकी शुरुआत करेगी।

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव इसके बाद सपा नेता अब्दुल मतीन सिद्दीकी के बेटे की शादी में पहुंचे और नवयुगल को बधाई दे उनके उज्ज्वल व सुखमय जीवन की कामना की।